Shilajit in Hindi शिलाजीत के फायदे, प्रयोग और खुराक

शिलाजीत(Shilajit) विश्व की कुछ अद्वितीय चीजों में से एक माना गया है। यह सैकड़ों हज़ारों साल से चट्टानों की परतों के बीच मे दबे हुए जैविक पदार्थों के संकुचन से बनता है। यह बहुत ही प्रभावी और सुरक्षित अनुपूरक है जोकि आयुर्वेदिक दवाइयों में प्रयोग किया जाता है और आपके पूर्ण स्वास्थ्य पर सकारात्मक प्रभाव छोड़ता है।

Know About Shilajit in Hindi – शिलाजीत के बारे में और जानें

शिलाजीत(Shilajit) एन्टी ऑक्सीडेंट्स, ह्यूमिक एसिड और फुलविक एसिड जैसी अनेक चीजों का भंडार है। इसमें 80 से भी ज्यादा खनिज पदार्थ पाए जाते हैं जो शरीर के लिए अच्छे होते हैं।

Shilajit Properties in Hindi – शिलाजीत के गुण

  • सेलेनियम और खनिजों का संगम
  • एन्टी ऑक्सीडेंट
  • एन्टी इंफ्लेमेटरी
  • यादाश्त बढ़ाने वाला

Shilajit Benefits in Hindi – शिलाजीत के फायदे

बुढापा विरोधी घटक

शिलाजीत(Shilajit) फुलविक एसिड युक्त तेज़ एन्टी ऑक्सीडेंट और एन्टी इंफ्लेमेटरी है। यह मुक्त कणों से हमारी रक्षा करके हमारे सेल्स को नुकसान से बचाता है।

एनीमिया में सहायता

शिलाजीत आयरन और खून की कमी से होने वाले लक्षणों जैसे अनियमित हृदय-गति, सिर दर्द, हाथ-पैर ठंडे होना, कमजोरी और थकान से लड़ने में भी मददगार है।

दिल के स्वस्थ्य को सुधारे

तथ्यों से पता चलता है कि शिलाजीत(Shilajit) दिल मे खून के दौरे को सुधारता है और स्वस्थ तरीके से खून को पंप करने में मदद करता है।

टेस्टेरॉन के स्तर को बढ़ावा

जो लोग नियमित रूप से शिकाजीत(Shilajit) का सेवन करते हैं उनमें टेस्टेरॉन का स्तर उच्च होता है। यह अच्छी मनोदशा का प्रतीक है और सोचने समझने की क्षमता को बढ़ाता है। पुरुषों में टेस्टेरॉन का उच्च स्तर मांसपेशियों के टिश्यू की रक्षा करता है और शरीर से चर्बी को कम करता है।

एन्टी स्ट्रेस घटक

जो लोग डिप्रेशन से पीड़ित होते हैं, उनका जिंक का स्तर कम होता है। शिलाजीत(Shilajit) में पाया जाने वाला प्राकृतिक जिंक हमारे शरीर के 300 से भी ज्यादा एंजायमों के लिए जरूरी होता है।

यादाश्त सुधारे

टेस्टेरॉन का स्तर आपके सोचने के तरीके के लिए महत्वपूर्ण योगदान देता है। शिलाजीत लेना इसलिए भी फायदेमंद है क्योंकि इसमें मौजूद फुलविक एसिड दिमागी स्वास्थ्य और यादाश्त के काम को बढ़ावा देता है।

प्रदर्शन के स्तर को बढ़ावा

शरीर मे ऊर्जा पैदा करने में सुधार लाने के लिए शिलाजीत(Shilajit) सेलुलर स्तर पर काम करता है। इसका उपयोग करने वाले व्यक्ति खुद को हमेशा ताज़ा महसूस करते हैं और जल्दी ठीक भी होते हैं।

How to Use Shilajit in Hindi – शिलाजीत का प्रयोग कैसे करें

शिलाजीत(Shilajit) से स्वास्थ्य लाभ के लिए इसको कसे लेना महत्वपूर्ण है यह जान भी जरूरी है। शुरुआत आपको बहुत थोड़ी मात्रा से करनी होगी।

100 मिलीग्राम शिलाजीत को पानी के साथ लेने से शुरुआत करें।

धीरे धीरे बढ़ाकर मटर के दाने जितना कर दें या फिर जितनी जरूरत हो उस हिसाब से लें।

Shilajit Dosage in Hindi – शिलाजीत की खुराक

दिनभर में 300 से 500 मिलीग्राम लेने की सलाह दी जाती है। जरूरी यह है कि कोई भी प्राकृतिक सप्लीमेंट लेने से पहके चिकित्सक की सलाह अवश्य लें।

Shilajit Side-Effects in Hindi- शिलाजीत के नुकसान

खोजों से पता चलता है कि शिलाजीत का लम्बे समय तक आहार सप्लीमेंट के रूप में लेना तब तक सुरक्षित है जब तक कि उसके संभावित नुकसान न दिखें।

शिलाजीत(Shilajit) ब्लड प्रेशर को कम करती है, जो हाई ब्लड प्रेशर की दवाओं पर चल रहे मरीजों के लिए घातक है।

हृदय रोगियों या हाइपोटेंशन के इतिहास वाले व्यक्तियों को ब्लड प्रेशर गिरने से बचने के लिए शिलाजीत नही लेनी चाहिए।

Shilajit Buying Guide in Hindi – शिलाजीत खरीदने के लिए

अब आप शिलाजीत(Shilajit) के फायदे जान ही गए होंगे, तो कुछ रिटेलर्स हैं जिनसे आप शिलाजीत खरीद सकते हैं कैशकरो के माध्यम से इन्हें खरीदकर आप कुछ पैसा भी बचा सकते हैं।

शिलाजीत कैप्सूल कहाँ खरीदें

Share:

Leave a Comment

Your email address will not be published.

0

TOP

Open chat
Need Help?